इलेक्ट्रिक वाहन की क्रांति : 2024 में भारत में आने वाली इलेक्ट्रिक कारें !

Introduction:

भारत का ऑटोमोटिव उद्योग एक क्रांतिकारी बदलाव का अनुभव कर रहा है क्योंकि देश के शीर्ष वाहन निर्माता इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) (Electric Vehicle (EV)) बेड़े को पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। उनमें से, मारुति Maruti Suzuki eVX के साथ इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) बाजार में अपनी शुरुआत कर रही है, एक एसयूवी जो पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के लिए कंपनी के समर्पण को उजागर करती है। Hyundai, Kia और TATA Motors के नए इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) 2019 में लॉन्च होने वाले अन्य प्रमुख वाहन निर्माताओं में से हैं। ये सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) हैं जो 2024 में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

Upcoming electric cars in India in 2024

Maruti Suzuki eVX:

Maruti Suzuki के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आएगा जब कंपनी अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी। मारुति का पहला Electic Vehicle (EV) eVX  SUV है, जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। Maruti Suzuki eVX, जिसे Toyota के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, की लंबाई 4.3 मीटर और व्हीलबेस 2.7 मीटर है। एक 360-डिग्री कैमरा, दो स्क्रीन, Advance Driver Assistance System (ADAS), और 500 Km की अद्भुत अनुमानित रेंज प्रत्याशित सुविधाओं में से हैं।

 

Tata Curvv EV:

आने वाले वर्ष में, भारत में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में अग्रणी Tata Motors, अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के रोस्टर में Curvv EV को जोड़ने की योजना बना रही है। Tata Curvv EV, जिसे पहली बार 2022 में एक अवधारणा के रूप में अनावरण किया गया था, में एक अद्वितीय उपस्थिति होने की उम्मीद है जिसमें एक रियर स्पॉइलर, फ्लश दरवाज़े के हैंडल, एक कूप के समान ढलान वाली छत और एक क्षैतिज प्रकाश बार शामिल है। हालाँकि, विशेष यांत्रिक विशिष्टताएँ अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई हैं।

Read Also: 

Tata Harrier EV:

2024 के अंत में Tata Motors भारतीय बाजार में Harrier EV लॉन्च करने की योजना बना रही है। Harrier EV, जिसे पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में एक अवधारणा के रूप में दिखाया गया था, को सफेद और कांस्य रंगों के साथ एक नई रंग योजना मिलेगी। हालाँकि विशिष्ट विवरण अभी भी अज्ञात हैं, लेकिन Tata के Gen 2 EV आर्किटेक्चर के आधार पर, इसे लगभग 500 Km की अनुमानित रेंज के साथ दोहरे मोटर रूप में पेश किए जाने की उम्मीद है।

Tata Punch EV:

एक बार फिर से बेस्ट-सेलर, Tata Punch को मानक के रूप में पेट्रोल इंजन या सीएनजी पर स्विच करने के विकल्प के साथ पेश किया जाता है। अगला कदम कार को विद्युतीकृत करना है, और पंच के EV संस्करण को गुप्त परीक्षण के माध्यम से रखा गया है। हालाँकि वाहन की विशिष्टताएँ अभी भी अज्ञात हैं, उम्मीद है कि Tata जल्द ही इसका खुलासा करेगा और संभावित रूप से इसे 2023 में बेच भी सकता है।

Mahindra XUV e8:  

Mahindra XUV e8, XUV700 का एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट, 2024 के मध्य में बिक्री पर होने की उम्मीद है। ई8 एक डुअल-मोटर वाहन है जिसमें 80 kWh बैटरी है जो INGLO EV प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। इसे इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार पर प्रभाव छोड़ने की उम्मीद है और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक बड़े इंफोटेनमेंट स्क्रीन सहित उच्च-स्तरीय सुविधाओं के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है।

Kia EV9:

ऑटो एक्सपो 2024 में EV9 कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित करने के बाद, Kia 2024 के मध्य तक भारत में वाहन लॉन्च करने का इरादा रखती है। बोल्ड स्टाइलिस्ट तत्व और एक बॉक्सी फॉर्म प्रोडक्शन-स्पेक EV9 को परिभाषित करते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके दो पावरट्रेन विकल्प उपलब्ध हैं: स्टैंडर्ड वेरिएंट की 76.1 kWh बैटरी और लॉन्ग रेंज वेरिएंट की 99.8 kWh बैटरी। 800V चार्जिंग तकनीक के साथ, EV9 लॉन्ग रेंज में चार्ज के बीच 540 किलोमीटर से अधिक की रेंज होने की उम्मीद है।

Hyundai Creta EV:

भविष्य की Hyundai Creta Electric Vehicle देखी गई है और 2024 में बिक्री पर होने की उम्मीद है। Maruti eVX  और MG ZS EV को इसके Internal Combustion Engine (ICE) से संभावित डिजाइन परिवर्तनों के कारण Creta EV के प्रतिस्पर्धी होने का अनुमान है।

Citroen eC3 Aircross:

Citroen eC3 की रिलीज़ के बाद, फ्रांसीसी ऑटोमेकर ने ऑल-इलेक्ट्रिक eC3 एयरक्रॉस का अनावरण करने की योजना बनाई है, जिसमें eC3 में पाए जाने वाले 29.2kWh पैक की तुलना में बड़ा बैटरी पैक होने का अनुमान है। C3 एयरक्रॉस की तरह, 2024 में लॉन्च होने पर ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट के पांच या सात सीटों में उपलब्ध होने का अनुमान है।

BYD Seal:

वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में चीनी इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख BYD द्वारा भारत में Seal Electric कार पेश करने की घोषणा की गई। 82.5 kWh बैटरी के साथ, BYD Seal की एक बार चार्ज करने पर 700 मील तक की अद्भुत रेंज है। लगभग 3.8 सेकंड के 0-100 किमी प्रति घंटे की गति के साथ, यह दुनिया के सबसे तेज़ ऑटोमोबाइल में से एक है। घूमने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाई-स्पीड चार्जिंग और पैनोरमिक सनरूफ भव्य सुविधाओं के उदाहरण हैं।

Quick Links:

Join Our WhatsApp Channel Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

 

2 thoughts on “इलेक्ट्रिक वाहन की क्रांति : 2024 में भारत में आने वाली इलेक्ट्रिक कारें !”

Leave a comment